Parikshakunji

All Examination Guide

25 May hindi GK current affairs 2018 | current affairs in Hindi

25 May hindi GK current affairs 2018 | current affairs in Hindi:-

 

1- यूनिसेफ ने भारत में शिक्षा परिदृश्य पर डेटा विज़ुअलाइजेशन ऐप लॉन्च किया

यूनिसेफ (संयुक्त राष्ट्र बाल आपातकालीन निधि) ने भारत में शिक्षा परिदृश्य के जटिल विश्लेषण के उपयोगकर्ता के अनुकूल दृश्य प्रस्तुतिकरण प्रदान करने के लिए डेटा विज़ुअलाइजेशन ऐप लॉन्च किया इसे यूनिसेफ से शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) और नाटियो के सहयोग से तकनीकी इनपुट के साथ विकसित किया गया था

2- एबी डिविलियर्स ने क्रिकेट के सभी रूपों से सेवानिवृत्ति की घोषणा की

दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज एबी डिविलियर्स ने 23 मई, 2018 को तत्काल प्रभाव से क्रिकेट के सभी रूपों से रिटायर होने के अपने फैसले की घोषणा की। क्रिकेट खिलाड़ी ने एक वीडियो संदेश के माध्यम से घोषणा की, जिसमें उन्होंने कहा कि वह “गैस से बाहर निकल गया था।” 34 वर्षीय बल्लेबाज ने कहा कि उनके लिए अपने जूते को लटका देना सही था, जिससे उनके असाधारण 14 साल के करियर के करीब आ गया।

3- यूजीसी आने वाले शैक्षणिक सत्र से ऑनलाइन डिग्री, डिप्लोमा पाठ्यक्रमों को मंजूरी दे दी है

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने 24 मई, 2018 को विश्वविद्यालयों द्वारा ऑनलाइन पाठ्यक्रमों के लिए नए नियमों को मंजूरी दी। आयोग ने फैसला किया कि उच्च शैक्षणिक संस्थान और विश्वविद्यालय आगामी शैक्षिक सत्र से ऑनलाइन स्नातक, स्नातकोत्तर और डिप्लोमा कार्यक्रमों की पेशकश करने में सक्षम होंगे।

4- प्रकाश जावड़ेकर ने स्कूल शिक्षा के लिए समग शिक्षा योजना शुरू की

24 मई, 2018 को केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने पूर्व-विद्यालय से वरिष्ठ माध्यमिक स्तर तक स्कूल शिक्षा के लिए समग शिक्षा योजना शुरू की।यह योजना मुख्य रूप से शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार, सीखने के परिणामों में वृद्धि और बच्चों और शिक्षकों को सशक्त बनाने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करने पर केंद्रित होगी। यह योजना डिजिटल शिक्षा पर केंद्रित होगी और यह स्मार्ट कक्षा और डिजिटल बोर्डों के माध्यम से शिक्षा में डिजिटल प्रौद्योगिकी के उपयोग को बढ़ाएगी।

 

5-ट्रेकोमा को खत्म करने के लिए नेपाल दक्षिण-पूर्व एशिया में पहला देश बन गया: डब्ल्यूएचओ

21 मई, 2018 को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने नेपाल को अंधेरे के विश्व के अग्रणी संक्रामक कारण ट्रेकोमा से मुक्त घोषित किया। इसके साथ ही, नेपाल ट्रेकोमा को खत्म करने के लिए डब्ल्यूएचओ के दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र में पहला देश बन गया।1980 के दशक में नेपाल में ट्राचोमा रोकने योग्य अंधापन का दूसरा प्रमुख कारण था।

6-शशांक मनोहर फिर से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के अध्यक्ष के रूप में चुने गए

शशांक मनोहर को दूसरी बार के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के स्वतंत्र अध्यक्ष के रूप में फिर से निर्वाचित किया गया था। वह पद के लिए एकमात्र उम्मीदवार थे और उन्हें आईसीसी बोर्ड द्वारा नामित किया गया था।मनोहर 2016 में आईसीसी के पहले स्वतंत्र अध्यक्ष बने।

7-बुकिंग के 24 घंटे के भीतर रद्द उड़ानों के लिए रद्दीकरण शुल्क नहीं: ड्राफ्ट यात्री चार्टर

22 मई, 2018 को केंद्रीय उड्डयन मंत्रालय ने सार्वजनिक परामर्श के लिए हवाई यात्रियों के अधिकारों को परिभाषित करने वाले ड्राफ्ट यात्री चार्टर को अधिसूचित किया। ड्राफ्ट पैसेंजर चार्टर उन लाभों को बताता है जो यात्रियों का आनंद लेने के हकदार होंगे, अगर एयरलाइन को गलती मिलती है। चार्टर एक परेशानी मुक्त हवाई यात्रा अनुभव सुनिश्चित करेगा।

8-सुरेश प्रभु ने बौद्धिक संपदा मास्कॉट ‘आईपी नानी’ लॉन्च किया

16 मई, 2018 को केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने बौद्धिक संपदा (आईपी) शुभंकर ‘आईपी नानी’ लॉन्च किया। मास्कॉट को नई बौद्धिक संपदा अधिकार नीति पर एक सम्मेलन के दौरान लॉन्च किया गया था नीति का पहला और सबसे बड़ा उद्देश्य “आईपीआर जागरूकता: आउटरीच एंड प्रमोशन” है, जिसका उद्देश्य स्कूल बच्चों के लिए आईपीआर पर जागरूकता बढ़ाने और रचनात्मकता को बढ़ावा देने और बहुत कम उम्र से नवाचार करने की क्षमता के उद्देश्य से है।

9-स्वास्थ्य देखभाल के संदर्भ में 1 9 5 देशों में भारत 145 वें स्थान पर है: लांसेट स्टडी

लेंससेट के ग्लोबल बर्डन ऑफ बीमारी अध्ययन के अनुसार, हेल्थकेयर एक्सेस एंड क्वालिटी इंडेक्स (एचएचक्यू इंडेक्स) पर स्वास्थ्य देखभाल की गुणवत्ता और पहुंच के मामले में भारत 1 9 5 देशों में 145 वें स्थान पर रहा। हालांकि, इस तरह की कम रैंकिंग के बावजूद, भारत ने 1 99 0 से स्वास्थ्य देखभाल पहुंच और गुणवत्ता में सुधार देखा। 2016 में स्वास्थ्य देखभाल पहुंच और गुणवत्ता के उच्चतम स्तर वाले पांच देश आइसलैंड (9 7.1 अंक), नॉर्वे (9 6.6), नीदरलैंड (9 6.1), लक्समबर्ग (9 6.0), और फिनलैंड और ऑस्ट्रेलिया (प्रत्येक 95.9 के साथ) थे।

 

10-स्वैच सुरेशकशान 2018: इंदौर, भोपाल और चंडीगढ़ भारत के शीर्ष 3 स्वच्छतम शहर हैं

केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री, हरदीप पुरी ने 16 मई, 2018 को स्वैच सुरेशकशन 2018 के नतीजे जारी किए। इंदौर लगातार दूसरे वर्ष भारत में सबसे स्वच्छ शहर के रूप में उभरा है। इंदौर और भोपाल पिछले साल की तुलना में शीर्ष 2 स्वच्छ शहरों के रूप में अपनी स्थिति बनाए रखने में कामयाब रहे हैं। महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ के बाद झारखंड को सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाला राज्य घोषित किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Parikshakunji © 2018 Frontier Theme
error: Content is protected !!
Packages Finder