Parikshakunji

All Examination Guide

23 may GK curents affairs 2018

22 May GK hindi current affairs 2018

 

1-केंद्र सरकार मॉडल अनुबंध फार्मिंग अधिनियम, 2018 जारी

22 मई, 2018 को केंद्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने ‘द … … शीर्षक / यूटी कृषि उत्पादन और पशुधन अनुबंध खेती और सेवाएं (संवर्धन और सुविधा) अधिनियम, 2018’ नामक अंतिम मॉडल अधिनियम जारी किया। मॉडल अनुबंध फार्मिंग एक्ट तैयार करने के पीछे मुख्य उद्देश्य बेहतर मूल्य प्राप्ति के लिए किसानों को थोक खरीददारों के साथ एकीकृत करना है। केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने अपने बजट भाषण 2017-18 में मॉडल अनुबंध फार्मिंग एक्ट की तैयारी की घोषणा की और इसके गोद लेने के लिए राज्यों के परिसंचरण की घोषणा की।

2- महिलाओं के खिलाफ अपराधों की राष्ट्रीय रजिस्ट्री स्थापित करने के लिए सरकार

राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड्स ब्यूरो (एनसीआरबी) महिलाओं के खिलाफ अपराधों की राष्ट्रीय रजिस्ट्री बनाने की प्रक्रिया में है। नई दिल्ली में पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो (बीपीआर और डी) द्वारा आयोजित एक संगोष्ठी में 21 मई, 2018 को एनसीआरबी के मुख्य ईश कुमार ने घोषणा की थी।

3- संयुक्त अरब अमीरात ने असाधारण प्रतिभा के लिए 10 साल के निवास वीज़ा कार्यक्रम की शुरुआत की

20 मई, 2018 को संयुक्त अरब अमीरात (संयुक्त अरब अमीरात) ने प्रवेश वीजा की एक नई प्रणाली अपनाई, जिसके अनुसार यह अंतरराष्ट्रीय निवेशकों और पेशेवरों और छात्रों समेत ‘असाधारण प्रतिभा’ के लिए 10 साल तक दीर्घकालिक निवास वीजा जारी करेगा। संयुक्त अरब अमीरात के उपराष्ट्रपति और प्रधान मंत्री और दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम की अध्यक्षता में उच्च स्तरीय बैठक के दौरान देश की कैबिनेट ने घोषणा की थी।

4-भारत 6 वां सबसे धनी देश बना

अफ्रेशिया बैंक ग्लोबल वेल्थ माइग्रेशन रिव्यू ने भारत को दुनिया का 6 वां सबसे धनी देश माना, जिसकी कुल संपत्ति $ 8,230 बिलियन थी, जबकि संयुक्त राज्य अमेरिका को 62,584 अरब डॉलर की कुल संपत्ति के साथ सबसे धनी स्थान मिला। समीक्षा ने दूसरे स्थान पर 24,803 अरब डॉलर की कुल संपत्ति और जापान को तीसरे स्थान पर $ 19,522 बिलियन के साथ चीन में स्थान दिया।

5- रूस ने दुनिया का पहला फ़्लोटिंग परमाणु ऊर्जा संयंत्र लॉन्च किया

1 9 मई, 2018 को रूस ने सेंट पीटर्सबर्ग शिपयार्ड में दुनिया का पहला फ़्लोटिंग परमाणु ऊर्जा संयंत्र ‘अकादमी लोमोनोसोव’ लॉन्च किया। संयंत्र वर्तमान में उत्तर पश्चिमी रूस में मुर्मांस्क नामक एक बंदरगाह शहर में तब्दील हो गया है, जहां इसे ईंधन के साथ लोड किया जाएगा। संयंत्र को पेवेक नामक आर्कटिक सर्किल के एक शहर में ले जाया जाएगा, जहां यह 201 9 के मध्य में बिजली पैदा करना शुरू कर देगा।

6- वेनेज़ुएला के राष्ट्रपति निकोलस मदुरो फिर से निर्वाचित हुए

 वेनेज़ुएला के राष्ट्रपति निकोलस मदुरो ने 20 मई, 2018 को एक चुनाव में छह साल का कार्यकाल जीता था जिसे विपक्ष और संयुक्त राज्य सहित अन्य देशों द्वारा शर्म के रूप में बुलाया गया था। चुनावी अधिकारियों के मुताबिक, मदुरो ने 68 प्रतिशत वोटों कास्ट जीता, जबकि उनके निकटतम दावेदार- लारा राज्य हेनरी फाल्कन के पूर्व गवर्नर ने 21 प्रतिशत वोट जीते और जेवियर बर्टुची ने 11 प्रतिशत वोट जीते।

7- टाटा स्टील की सहायक कंपनी भूषण स्टील में 72% हिस्सेदारी हासिल करती है

टाटा स्टील, अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी बनीपाल स्टील लिमिटेड (बीएनपीएल) के माध्यम से, भूषण स्टील लिमिटेड (बीएसएल) में 36.400 करोड़ रुपये के लिए 72.65 फीसदी नियंत्रण हिस्सेदारी हासिल कर ली है।यह घोषणा 18 मई, 2018 को एक बयान में टाटा स्टील द्वारा की गई थी। यह सौदा बैंकों को एनपीए को रु। आने वाले समय में 36,000 करोड़ रुपये।

8-प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने लेह में ज़ोजिला सुरंग परियोजना का उद्घाटन किय

 1 9 मई, 2018 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर के लेह जिले में ज़ोजिला सुरंग पर काम शुरू करने के लिए एक पट्टिका का अनावरण किया। 6,809 करोड़ रुपये की परियोजना, भारत की सबसे लंबी और एशिया की सबसे लंबी और रणनीतिक द्वि-दिशात्मक सुरंग होगी, जो जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर, कारगिल और लेह जिलों के बीच सभी मौसम कनेक्टिविटी प्रदान करेगी। यह पांच साल के भीतर समाप्त हो जाएगा।

9- रामलिंगम सुधाकर ने मणिपुर उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली
 न्यायमूर्ति रामलिंगम सुधाकर 18 मई, 2018 को मणिपुर उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ग्रहण कर रहे थे। न्यायमूर्ति सुधाकर को इम्फाल में राजभवन में गवर्नर जगदीश मुखी द्वारा पद की शपथ दी गई थी।इस नियुक्ति से पहले, न्यायमूर्ति सुधाकर जम्मू-कश्मीर उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश के रूप में कार्य कर रहे थे, जो अब न्यायमूर्ति आलोक अरधे द्वारा लिया जाएगा।
10-जीना हैस्पेल ने सीआईए की पहली महिला निदेशक के रूप में पुष्टि की

 अमेरिकी सीनेट ने 17 मई, 2018 को केंद्रीय खुफिया एजेंसी (सीआईए) की पहली महिला निदेशक के रूप में गीना हैस्पेल की पुष्टि की।54-45 वोटों में हैस्पेल के नामांकन की पुष्टि एक कठिन नामांकन प्रक्रिया के बाद हुई, जिसने सीआईए के इतिहास के सबसे अंधेरे अध्यायों में से एक में क्रूर पूछताछ तकनीकों के बारे में भावनात्मक बहस को फिर से खोल दिया।वोट सीआईए के अनुभवी समर्थन में अधिकांश रिपब्लिकन में शामिल होने वाले छह डेमोक्रेट के साथ दोनों पार्टियों को विभाजित करता है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Parikshakunji © 2018 Frontier Theme
error: Content is protected !!
Packages Finder